धातुकार्य

‘मझाक’ का बहुअक्षीय मिलिंग मशीन

सी. के. बिड़ला समूह की, वाहन उद्योग के लिए आवश्यक भारी पुर्जों का निर्माण करने वाली एक प्रमुख कंपनी है, ‘निओसिम’। पुणे के नजदीक तलेगाव ढमढेरे में उनकी फाउंड्री तथा स्वतंत्र मशीन शॉप है। ट्रक, बस, ट्रैक्टर तथा अन्य छोटे अर्थमूविंग उपकरणों को आवश्यक गियरबॉक्स, डिफरन्शियल हाउसिंग आदि भारी पुर्जे उनकी फाउंड्री में कास्ट किए जाते है..

स्क्वेयर शोल्डर मिलिंग

किसी भी उत्पादक के मुनाफे और स्पर्धात्मकता का निर्धारण, मशीन एवं श्रमशक्ति के प्रभावी इस्तेमाल तथा कारखाने का स्थायी खर्चा जैसी बातें करती हैं। इसमें यह अपेक्षा होती है कि कटिंग टूल द्वारा कम से कम समय में गुणवत्तापूर्ण पुर्जों का निर्माण होने के साथ यंत्रण के समय में बचत हो कर प्रति दिन अधिकतम पुर्जे बनाए जाएंगे।..

सी.एन.सी. टूल टरेट अलाइनमेंट

हम जानते हैं कि सी.एन.सी. मशीन का एक महत्वपूर्ण घटक होता है टूल टरेट। मशीन पर काम करते समय कई बार तकनीशियन की गलती या गलत ऑफसेट देने की वजह से दुर्घटनाएं होती हैं। ऐसे समय टरेट की टक्कर से स्पिंडल या टरेट की अलाइनमेंट खराब हो जाती है।..

प्रेस बार बार जैम होना

मध्यम आकार की एक कंपनी में सिंगल ऐक्शन, इक्सेंट्रिक ड्रिवन, 4 पॉइंट और 4 कॉलम वाला 500 टन क्षमता का पावर प्रेस था। वाहन उद्योग के लिए जरूरी शीट मेटल के पुर्जे इस प्रेस में ‘ड्रॉ’ किए जाते थे। यह प्रेस बार बार अटक रहा था यानि जैम हो रहा था। जाहिर है कि उसके जैम होने से सभी काम रुक जाता था।..

TAL ब्रैबो रोबोविज एज्युकार्ट

TAL मैन्युफैक्चरिंग सोल्यूशन्स लि. यह टाटा मोटर्स की उपकंपनी होने के साथ साथ भारत की एक अग्रणी कंपनी है। यह कंपनी पिछले 40 से भी अधिक वर्षों से वाहन तथा भारी अभियांत्रिकी उद्योग के ग्राहकों को और आज रोबोटिक्स, एरोस्पेस एवं रक्षा क्षेत्र के ग्राहकों को उत्पाद-समाधानों की आपूर्ति सफलतापूर्वक कर रही है।..

पॉलिशिंग के लिए विकसित की गई लैपिंग मशीन

हर कंपनी में, शॉप फ्लोर पर काम करने वाले कार्यसमूह उत्पादकता और गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए सोचविचार करते रहते हैं। नागरगांव, लोनावला स्थित ‘अलेक्स ग्राइंडर्स प्रा. लि.’ में अमल किए हुए एक कल्पनाशील सुधार की विस्तृत जानकारी इस लेख में आप पढ़ सकेंगे।..

ऑइल कोअलाइजर

पुर्जे का यंत्रण बेहतरीन तरीके से होने के लिए कुछ आवश्यक साधनों का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि शीतक (कूलंट), कटिंग ऑइल, होनिंग ऑइल आदि। इनकी मदद से फिनिशिंग भी अच्छी होती है। शीतक कार्यवस्तु पर से बहते समय, उसमें थोड़ा ऑइल का मिश्रण हो जाता है।..

ड्रिलिंग फिक्श्चर

पिछले लेख में हमने एक जटिल स्लॉट संबंधी प्रक्रिया तथा उसके लिए बनाए गए फिक्श्चर के बारे में जानकारी पाई। इस लेख में हम ड्रिलिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फिक्श्चर के बारे में जानेंगे।..

ड्रिलिंग और टैपिंग के लिए DTC 400XL

DTC का मतलब है ड्रिल टैप सेंटर। यह मशीन मिलिंग के साथ ड्रिलिंग और टैपिंग ऑपरेशन के लिए उपयोग की जाती है। कुछ पुर्जों के लिए, शीघ्र गति से ड्रिलिंग और टैपिंग करते समय ही, न्यूनतम चिप से चिप समय प्राप्त कर के आवर्तन का समय घटाना आवश्यक होता है..

टर्निंग के लिए कैड-कैम

पिछले लेख में हमने कैड-कैम की प्राथमिक जानकारी प्राप्त की थी और यह जाना था कि मैन्युअल प्रोग्रैमिंग के बजाय कैम अधिक प्रभावशाली कैसे है..

बड़ी एवं लंबी कार्यवस्तुओं के लिए CLX 750

इमो हैनोवर 2019 की प्रदर्शनी में डीएमजी मोरी ने CLX सीरीज के नए मॉडल के रूप में उङद 750 को प्रस्तुत किया। इस मशीन को 600 किग्रै. तक के वजन और टर्निंग लंबाई 1,290 मिमी. तक के पुर्जों के लिए डिजाइन किया गया है..

फेस मिलिंग

कोई भी निर्माता, प्रक्रिया या उत्पादन की लागत घटाने की कोशिश हमेशा करता है। लागत कई प्रकार से घटाई जा सकती है, ..

मशीन पर किया हुआ टर्निंग का संनियंत्रण

धातु कर्तन की प्रक्रिया के संदर्भ में पुर्जों का दो प्रकारों में वर्गीकरण किया जाता है, रोटरी पुर्जे और प्रिजमैटिक पुर्जे। इस लेख में हम रोटरी पुर्जे और उनके लिए आवश्यक टर्निंग प्रक्रियाओं पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने वाले है।..

थ्रेड चेजिंग साइकिल G78

पिछले अंक में हमने थ्रेड चेजिंग प्रोग्रैम G76 की जानकारी पाई। इस लेख में हम G78 प्रोग्रैम के बारे में समझ लेंगे! G78 साइकिल को कुछ जगह, स्पेशल थ्रेड के लिए थ्रेडिंग साइकिल तो कुछ जगह टेपर थ्रेड कटिंग साइकिल कहा जाता है!..

कास्ट आयरन टर्निंग के लिए ISO इन्सर्ट

लोहा लगभग 14000C पर पिघलता है और इसे सांचों में ड़ाला जा सकता है। इस वजह से उसके वांछित आकार बनाना तुलना में आसान होता है।..

इन्सर्ट पर का प्रीमियम टेक लेपन तकनीक

अधिकांश उद्योगों में स्टील के पुर्जों का इस्तेमाल किया जाता है। सामान्यतः अधिक कठोर स्टील के यंत्रण में, सामान्य यंत्रण की तुलना में लगभग 70% अधिक समय लगता है और खर्चा भी ज्यादा होता है..

हैड्रोलिक वाल्व ब्लॉक

फैक्टरी में कई बार चलती मशीन का कोई पुर्जा बिगड़ जाता है। बिगड़े हुए पुर्जे बदलते समय यदि उनकी जगह सही और अच्छे पुर्जे ना लगाए जाए तो नतीजे गंभीर हो कर मशीन के कार्यप्रदर्शन में हमेशा के लिए बिगाड़ होने की संभावना रहती है..

HPT के लिए उपयुक्त हैड्रोस्टैटिक गाइडवे

हार्ड पार्ट टर्निंग (HPT) इस प्रक्रिया में 50 HRC से 70 HRC के बीच में कठोरीकरण (हार्डनिंग) की गई कार्यवस्तुओं का यंत्रण, एक ही नुकीले सिरे की सहायता से किया जाता है..

बड़ा सी.एन.सी. टर्निंग सेंटर

वस्तुओं की निर्माण प्रौद्योगिकी में प्रगति एवं औद्योगिक क्रांति के वजह से सभी क्षेत्रों में सटीकता की मांग करना अब संभव हुआ है..

स्टेनलेस स्टील का इष्टतम टर्निंग

अभियांत्रिकी ऐप्लिकेशन हेतु स्टैनलेस स्टील का उपयोग हमेशा चर्चा तथा विरोधाभास का विषय रहा है। आसानी से उपलब्ध होने वाले इस मटीरीयल की मजबूती तथा जंगरोधी विशेषता के कारण डिजाइन इंजीनीयर स्टेनलेस स्टील (SS) का उपयोग करने के लिए हमेशा उत्सुक रहते है..

मिलिंग फिक्श्चर

जिग एवं फिक्श्चर लेखमाला के तहत पिछले 2 अंकों में (धातुकार्य : अक्तूबर और नवंबर 2019) हमने देखा कि होरिजोंटल और वर्टिकल मिलिंग मशीन पर फिक्श्चर किस तरह काम करता है।..